NREGA जॉब कार्ड @nrega.nic.in

 NREGA जॉब कार्ड @nrega.nic.in

NREGA/MGNREGA JOB CARD LIST

जॉब कार्ड लिस्ट को राज्य के अनुसार देख सकते है और NREGA/MGNREGA जॉब कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते है। 

NREGA/MGNREGA एक्ट 2005 में आया था इस एक्ट का आने का मुख्य वजह यह थी की बहुत से लोग आपने गांव से निकल कर शहर की तरफ काम की तलाश में निकलते है क्योकि गाँव में रोजगार नहीं मिल पता है और कमाई कोई और कोई साधन नहीं है तो सरकार ने यह योजना बनाई जिसे ग्रमीण इलाको में रह रहे लोगो को मदद मिल सके। 


यह दोनों नाम एक ही योजना के है जब एक्ट बना था तो इसे नेशनल रूलर एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट 2005( NREGA) था बाद में इसका नाम बदल कर महत्मा गाँधी नेशनल रूलर एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट (MGNREGA ) रख दिया गया। 




NREGA/MGNREGA  2020 के जॉब लिस्ट में काम करने की संख्या बढ़ी है क्योकि कोरोना की वजह से जो लोग शहर में काम करते थे वह अब अपने गांव और आपने घर में काम करना चाहते है। अब इस योजना के माध्यम से शहर में रह रहे मजदूरों को भी सहायता मिलेगी। शहर में इसे योजना के अंतर्गत लोगो को काम दिया जाएगा। 



NREGA में अपनी लिस्ट को  nrega .nic.in  पर जा कर देख सकते है आप किसी भी राज्य क्यों न हो यहाँ पर हर राज्य लिस्ट मिल सकता है। 


जिसे काम करने वाले की संख्या भी बढ़ी है इस साल नरेगा बहुत ही काम आ रहा है क्योकि इसे बहुत लोगो को इसे रोजगार मिल रहा है। जिसे गांव में रह रहे लोग शहर की और काम की तलाश में ना जाना पड़े इस योजना का यही उद्देश्य है। 
 


NREGA से कैसे जुड़ सकते है और यह क्या है ? NREGA से किन लोगो को लाभ हो रहा है।  NREGA लिस्ट में कैसे आ सकते है NREGA के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है?





नेशनल रूलर एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट 2005




NREGA/MGNREGA क्या है ?



NREGA/MGNREGA इस योजना का लक्ष्य यह की जो गाँवो के लोग है उनको एक साल में  कम से कम 100 दिन का रोजगार मिल सके। यह योजना सभी को काम करने का अधिकार देता है। 



 NREGA/MGNREGA कार्ड बना होता जब कोई काम करता है उसके बाद जो भी उस काम के पैसे मिलने होते है वह उसके बैंक के खाते में आ जाता है। 


इसे जुड़े लोगो को एक साल में  कम से कम 100 दिनों काम देना ही होगा जिसे उनकी ज़िंदगी में कुछ बदलाव हो सके और जो लोग नहीं जुड़े उनको इस योजना में जोड़ने का काम ग्राम पंचायत  करती है। 


यह काम गांव के पंचायत करती है इनका काम होता है की वह अपने क्षेत्र में जो लोग इस योजना से जुड़े है उनको काम दिया जाए।  हर साल सरकार इस योजना पर बहुत बड़ी रकम का बजट खर्च करती है। इसे बहुत से लोगो को मदद भी मिलती है। 

NREGA/MGNREGA इस योजना के अंतर्गत जो भी काम करता है काम करने के बाद जो उसकी एक दिन मजदूरी होती है वह सीधा उसके बैंक अकाउंट में चला जाता है इसलिए सबसे पहले अगर बैंक खता नहीं है तो बैंक में खता खोलना होगा तभी इस योजना का लाभ मिल सकता है। 



NREGA/MGNREGA में  काम क्या करते है ?

NREGA/MGNREGA  से जुड़े लोग गांव के स्थानीय इलाको में ही काम करते है जैसे की गाँव की सड़के बनाना खरब सड़को को ठीक करना।  गांव में तालाब , नहर, बनाना  उसको ठीक करना आदि काम करते है। ऐसे काम हर गांव में होता है और जरुरी भी है इसे वहाँ के स्तानीय लोगो को काम मिलता रहता है। 


गांव की यह तालाब , नहर और सड़के यह चीजे बहुत जरुरी होता है और इन चीजों को समय पर मरहमत करना जरुरी होता है इसलिए हर साल इस काम होता है जिसे लोगो को रोजगार भी मिलता है। 


NREGA/MGNREGA कार्ड  के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है ?

NREGA/MGNREGA को दो तरह से अप्लाई कर सकते है पहला तरीका है की आपने ग्राम पंचायत  में जाकर अप्लाई कर सकते है।  एक फॉर्म भरना होता है और अपने ग्राम पंचायत को देना होता है जिसके बाद NREGA/MGNREGA जॉब कार्ड बन जाता है। 


दूसरा तरीका है की ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है क्योकि गांव में इंटरनेट नहीं मिल पता है तो बहुत से जगह पर पहले तरीके से  ही अप्लाई किया जाता है। 


2020 आज सभी को इंटरनेट का इस्तमाल करना आ गया है और कैसे अप्लाई कर सकते है उसकी पूरी जानकारी मिल सकती है। 


NREGA/MGNREGA जॉब  कार्ड अप्लाई करने के लिए कौन से डॉक्युमेंट चाहिए ?

1. उम्मीदवार की फोटो 
2. ग्राम का नाम 
3. ग्राम पंचयत का नाम 
4. ब्लॉक का नाम 
5.  राशन कार्ड , आधार कार्ड , वोटर कार्ड 
6. पैन कार्ड होना जरुरी है 
7. बैंक खता 



NREGA/MGNREGA जॉब  कार्ड के लिए  अप्लाई करने के 15 दिनों के अंदर कार्ड बन जाता है जिसे वह व्यक्ति इस योजना से जुड़ जाता है। एक परिवार में 5 लोग जॉब कार्ड बनवा सकते है और उसके बाद काम कर सकते है। 



NREGA/MGNREGA जॉब  कार्ड वेतन कब और कैसे मिलता है ?

NREGA/MGNREGA जॉब  कार्ड से देख कर की अपने कितने दिन काम करा है उसके बाद आपके द्वारा किया गया कार्य को जोड़ कर वेतन  दे दिया जाता है। 

वेतन / मजदूरी  दो तरह से दिया जाता है एक दो NREGA/MGNREGA जॉब  कार्ड के साथ बैंक खता को जोड़ रखा है तो सीधे पैसे बैंक खाते में आ जाता है या आपका खता पोस्ट ऑफिस में भी है तो उस खाते से भी वेतन पा सकते है। 


दूसरा तरीका है की अपने ग्राम पंचायत  से भी पैसे प्राप्त कर सकते है पर यह करने में बहुत समय लगता है इसलिए  NREGA/MGNREGA जॉब  कार्ड के साथ बैंक खाते का KYC करवा ले जिसे पैसे सीधे बैंक खाते में मिल सके। 





NREGA जॉब कार्ड @nrega.nic.in 


NREGA/MGNREGA App का इस्तेमाल करे। 

2020 में आज सभी के पास स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट है जिसका इस्तमाल करके अपना NREGA जॉब  कार्ड प्रोफइल देख सकते है इस App के माध्यम से अपने इलाके में कहा पर काम है यह देख सकते है सकते है। 



ग्राम पंचायत  के द्वारा अगला काम कहा होगा यह भी देख सकते है और इस App के माध्यम से रोजगार मिल सकता है। 




 NREGA जॉब कार्ड @nrega.nic.in इस वेबसाइट पर जा कर अपने राज्य को चुन कर जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है और इस योजना से जुड़ सकते है। 




कोई टिप्पणी नहीं

Gallery