SSC की तैयारी कैसे करें ?

 SSC की तैयारी कैसे करें ?

आज के समय में विधार्थी प्राइवेट जॉब ना कर के सरकारी नौकरी करना चाहते है इसलिए हर साल लाखो लोग सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते है और उनमे से कुछ ही को सरकारी नौकरी मिलती है। 


सभी सरकारी परीक्षाओं में सबसे ऊपर SSC परीक्षा की मान्यता ज्यादा है क्यों की हर साल SSC की परीक्षा होती है और इस परीक्षा से हर साल हजारो बच्चो को सरकारी नौकरी मिलती है।  एक सर्वे के अनुसार SSC 1 सीट पर कम से कम 275 बच्चे परीक्षा देते है इसका मतलब यह की जिसकी तैयारी अच्छी होती है वही पास हो पता है। 


NRA के द्वारा अब SSC  का पेपर लिया जायगा तो इसका सिलेबस और पैटर्न अभी तक नहीं आया की किस तरह से इस पेपर को लिया जायेगा। 


SSC का फुल फॉर्म क्या है?

Staff Selection Commission (SSC) है इसका गठन 4 नवंबर 1975 हुआ था और इसका मुख्यालय दिल्ली में है। 


SSC में कितने प्रकार के पेपर होते है ?

SSC आज के समय में एक ऐसी संस्था बन गई जो सभी प्रकार के पदों के लिए एग्जाम करवाती है। जिसमे ग्रुप B,C, और D के पद शामिल  है। SSC के Exam  इस प्रकार है। 

1.  SSC Combined Graduate Level Examination (CGL) यह Graduation लेवल की परीक्षा होती है।  इसमें ग्रुप बी के पद आते है। 

2.Combined Higher Secondary (10+2) Examination ( CHSL) इसमें LDC और DEO के पद आते है। 

3. SSC Stenographer Grade ‘C’ & ‘D’ Examination

4. SSC Junior Hindi Translator, Senior Hindi Translator 

5. SSC Junior Engineer (JE) B.Teach Level

6. SSC Delhi Police SI & Constable Level

SSC की तैयारी कैसे करे ?


 1. SSC का कौन सा  देना है इसका चुनाव करना ?

 सबसे पहले एक विधार्थी को यह चुना चाहिए की उसकी योगिता के अनुसार वह कौन सा पेपर दे सकता है क्यों की कभी कभी क्या होता है की Stenographer के लिए तैयारी कर रहे है और पेपर SSC CGL का दे रहे है जिसे दोनों में से कोई भी पेपर में में पास नहीं हो सकते है। 

इसलिए किसी को भी अपनी योगिता के अनुसार ही पेपर का चुनाव करना चाहिए उसके बाद तैयारी करना चाहिए। 


2. SSC का Syllabus क्या है ?

 पेपर के चुने के बाद उस पेपर के सिलेबस और पिछले कुछ सालो के पेपर देखना चाहिए उसके बाद दिमाग में इसके लिए रणनीतिया बना चाहिए की सबसे पहले किस तरह से पेपर की तैयारी करनी है क्यों की बिना सिलेबस के तैयारी नहीं हो सकता है। 


  3. SSC का फॉर्म जरूर भरे। 

अगर आपकी तैयारी नहीं भी हुई है या आप SSC के पेपर के अभी तैयार नहीं है तभी आप फॉर्म जरूर भरे  क्यों की जब आप पेपर देते है तो पेपर की  तैयारी करने के लिए अनेक रास्ते का पता चलता है यह समझ में  आता है की पेपर किस प्रकार से आता है। यह जरुरी नहीं है की आप सिर्फ SSC का ही पेपर दे और भी  सरकारी पेपर होते है जिसका पैटर्न SSC की तरह ही होता है तो उन पेपर को भी देना चाहिए।  



 4. SSC के पेपर के लिए रणनीतियां कैसे बनाये? 

जब आप SSC के पेपर के लिए पढ़ना शुरू करते है तो बहुत सी परेशानियां होती है पहले पहले पढ़ने में मन  नहीं लगेगा। कभी कभी तो मन करेगा की हम से नहीं होगा पर उसके लिए यह करना चाहिए की अगर आप  पहले दिन 2 घंटे पढ़ते है तो अगले दिन कोशिश करे की उसे 3 घंटे कर सके उसके बाद समय को बढ़ते जाये इसे मदद मिलेगी। 

दूसरा काम यह करना है की सिलेबस के अनुसार आप जिस विषय में कमजोर है उसे रोज ज्यादा पढ़े क्यों की अगर एक विषय में कम नंबर आते है तो मेरिट में नाम आना मुश्किल हो जाता है इसलिए सभी विषय को पढ़े। एक हफ्ते में एक दिन का जरूर ब्रेक ले क्यों की अगर आप एक चीज को रोज लेकर बैठे रहते है तो इसे हो सके की आपका फोकस ख़त्म हो जाए या उस चीज को छोड़ ही दे। 
    
इसलिए रणनीतिया जरूर बनाए। 



  5.    SSC की तैयारी ऑनलाइन कैसे करे ?


2020 में अब SSC की तैयारी करना बहुत ही आसान हो गया है क्यों की घर पर रह कर ना  कोई कोचिंग लिए आप SSC की तैयारी कर सकते है। भारत जब से डिजिटल हुआ है तब से आप ऑनलाइन क्लास ले सकते है बस एक फ़ोन की मदद से इसलिए फ़ोन से ही तैयारी कर सकते है। 


यूट्यूब इसका एक उदहारण है यूट्यूब पर आपको हर विषय और हर पेपर की तैयारी करने की वीडियो मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप घर पर रह कर पढ़ सकते है। 

और बहुत से Apps है जो SSC से लेकर और पेपर की तैयारी करवाते है। उदाहरण के लिए TextBook और Unacademy ऐसे ही बहुत से Apps है जिसकी सहयता से पेपर की तैयारी कर सकते है। 


और इन Apps पर ऑनलाइन टेस्ट दे सकते है मॉक टेस्ट भी जिसे तैयारी करने में और मदद मिलती है। 



    6.  SSC के तैयारी के लिए कौन सी बुक सही है ?


        English book : Plinth to Paramount by Neetu Singh ,Objective General English by S.P. Bakshi

        Quant (Maths) : How to Prepare for Verbal Ability and Reading Comprehension – By Arun                                             Sharma and  7300_ by Rakesh Yadav


         General Awareness :Lucent's General Knowledge

         Gk : मेगज़ीन , न्यूज़ पेपर






SSC की तैयारी करते समय कभी उम्मीद को कम होने दे अगर आप पेपर दे रहे है पास नहीं हो पा रहे तो कभी उम्मीद को कम ना होने दे बस दिमाग को और मन को समझते रहे की एक दिन जरूर हो होगा।  अगर आप पहली बार में फ़ैल हो जाते है तो हार ना माने अपनी गलतियां देखे और उसे ठीक करके फिर से SSC की तैयारी करे एक सरकारी नौकरी जरूर मिलेगी। 


नाम : मोहित वर्मा 
तैयारी का समय : 2 साल 
पद : असिस्टेंट मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे 

नाम : रोहित 
तैयारी का समय : 3 साल 
पद : ऑडिट ऑफिसर ( Income Tex )


        





 


कोई टिप्पणी नहीं

Gallery