CTET की तैयारी कैसे करे ?

 CTET की तैयारी कैसे करे ?

अगर आपको एक अच्छा टीचर बना है तो CTET की तैयारी करनी चाहिए पर समस्या तो तब आती है की बिना तैयारी करे पेपर देते है और फेल हो जाते है। 


इस कारण आपके अंदर एक निराशवादी भावना के आवेश में आजाते है और ना चाहते हुए भी यह मन बना लेते है की हम से नहीं हो पायेगा और इसके बाद कोशिश करना छोड़ देते है। 


क्या कोशिश करना छोड़ देना यह ही समस्या का समधान है मुझे तो नहीं लगता है यह सही है और हम हर समय यह सोचते है की कैसे CTET की तैयारी करूँ या पास हूँ बस इसके बारे में  सोचते है पर करते कुछ नहीं है । 



CTET की जो तैयारी करते है उनमे से कुछ ही आपने मंजिल तक पहुंच पाते और जो नहीं पहुंचते है उनको पता होता है की उन्होंने कहाँ पर गलती हो गई जिसे वह अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाए। पर यह लोग कोशिस करना नहीं छोड़ ते है। 




CTET के पैटर्न और सिलेबस को समझे 


जो उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी करता है उसे CTET के पैटर्न को समझना बहुत जरुरी हो जाता है क्योकि पैटर्न को समझने के बाद ही परीक्षा की तैयारी की रणनीतिया बना सकते है। उसके बाद वह अपने समय के अनुसार पढ़ सके। 

मन में एक सवाल आता है अब पैटर्न को कैसे समझे ?


पैटर्न का मतलब है की कुछ सालो से किस तरह का पेपर आ रहा है कौन से सिलेबस है कौन से  विषय में कितने प्रश्न को पूछे जा रहे है ? एक सवाल  के उत्तर देने में कितना समय लगना चाहिए , कौन से विषय कठीन है कौन से विषय आसान है। 



एक तरह से CTET के सिलेबस को अच्छे समझना जिसे तैयारी करने में आसानी हो सके। जिसे अगर आप पास होते है तो सिर्फ पास होना जरुरी नहीं है बल्कि CTET में अच्छे अंको से पास होना जरुरी है। जो आगे के चयन प्रक्रिया में इन अंको की मदद से आपका चयन हो सके। 


पिछले कुछ सालो के CTET के पेपर देखे ?


जिन लोगो ने CTET का पेपर में पास हुए है वह लोग बताते है की जो लोग CTET की तैयारी कर रहे है वह लोग पिछले कुछ सालो के पेपर जरूर देखना चाहिए। 

वह इसलिए की आप कितनी भी किताबे पढ़ लीजिये या CTET के टूशन लेते है पर आपके मन में हमेशा यह सवाल रहता है की पेपर कैसा होता है और हर साल पेपर के पैटर्न में बदलवा होता है या वैसे ही प्रश्न आते है जैसे हम किताब में पढ़ते है। 

जब आप पिछले कुछ सालो के पेपर देखते है तो दिमाग में कुछ आईडिया हो जाता है पेपर कैसा होता है और हमारी तैयारी कैसी है जिसे CTET के पेपर देने में मदद मिलता है। 



CTET की तैयारी कैसे करे ?





डिज़िटल इंडिया के फायदे जरूर उठाय 


हाँ आपने सही पढ़ा डिजिटल इंडिया !

2020 तक भारत इंटरनेट पर बहुत ही निर्भर हो चूका है पर इसके फायदे भी है जो लोग CTET के लिए पढ़ना चाहता है पर किसी कारण से पढ़ नहीं पाते है उन लोगो के लिए इंटरनेट बहुत ही मदद मिलती है। 

जब भी समय मिले बस गूगल में CTET के बारे में सर्च करो जानकारी मिल जाती है इंटरनेट के माध्यम से आप बिना बुक्स को ख़रीदे ही इंटरनेट पर पढ़ सकते है जो समय और पैसा दोनों ही बचता है और बिना किसी परेशानी से पढ़ सकते है। 


इंटरनेट से दो तरह से फायदे ले सकते है। 

एक है यूट्यूब इसके माध्यम से आप कही पर हो पढ़ सकते है बहुत से लोग है जो यूट्यूब के माध्यम से लाखो बच्चो को रोज पढ़ाते है।  यूट्यूब पर CTET से जरूरी बहुत सी वीडियो मिल जाएगी जिसे आपके तैयारी करने में मदद मिल सकती है आपके डाउट भी समझ में आते है। 


बहुत से ऐसे लोग है जो यूट्यूब की  वीडियो को देख कर बहुत से पेपर में पास हो सके है।  वह ही अगर आप किसी कोचिंग सेंटर में जाते है तो आप से बहुत पैसे ले लेते है पर आप यूट्यूब पर आप बिना पैसे दिए पढ़ सकते है। 



दूसरा तरीका है ऑनलइन क्लास 

यह एक तरह ऐसा तरीका है जो आपके अंदर कितनी क्षमता है किसी पेपर को पास करने की उसका पता चलता है। 
बहुत सारे ऐसे App है जिस पर आप क्लास भी ले सकते है ऑनलाइन मॉडल  पेपर दे सकते है थोड़ा सा पैसा जरूर लगता है पर जब आप ऑनलाइन 100 मॉडल  पेपर देते है तब आपको समझ आता है की आप कहाँ गलती कर रह रहे है और क्या करने से और अच्छे अंक मिल सकते है। 

जिसे आप CTET के पेपर के लिए तैयार रहते है और वहां पर आप अच्छा करते है। 

यही है डिजिटल इंडिया जिसने बहुत लोगो की ज़िन्दगी को बदल कर रख  दी है। 



CTET के तैयारी के लिए समय के अनुसार जरूर पढ़े। 


CTET की तैयारी के लिए यह जरुरी हो जाता है आप ऐसे समय जरूर बनाए जिसे आप रोज काम से काम 2 घंटे पढ़ सके अगर आप इसे ज्यादा पढ़ सकते है तो अच्छी बात है पर जब आप CTET का पेपर देते है तब बहुत से लोग ऐसे है जो ऐसी उम्र में आ जाते है जिनके पास पढ़ने का समय नहीं मिल पता है। 

इसलिए आप आपने पढ़ने का समय जरूर बनाए क्योकि कोई भी एक दिन में सब नहीं पढ़ सकता है एक दिन कोई सब कुछ नहीं सिख सकता है उसके लिए समय लगता है इसलिए आप अगर 2 घंटे भी रोज पढ़ते है आप CTET में अच्छे अंक ला सकते है। 


बहुत से लोगो को पढ़ कर लगेगा की 2 घंटे बहुत कम है पर आप 2 घंटे पढ़ कर तो देखे पहले। 



अगर आप इंटरनेट पर और यूट्यूब पर यह ढूंढ रहे है की CTET की तैयारी कैसे करे जवाब तो आपको जरूर मिलेगा और तरीका भी पता चल जायेगा पर क्या सच में आप तैयारी करने के लिए तैयार है?


जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते की मैं यह पेपर निकल सकता हूँ तब तक आप जितनी दफा पेपर दे लें 
आप पास तो हो सकते है पर अच्छे अंक शयद ना मिले इसलिए सबसे पहले अपने पर विश्वास करे। 



CTET की तैयारी के लिए कौन सी  किताबे है ?

वैसे तो मार्किट में बहुत से किताबे है पर कुछ ऐसी किताबे है जिसे जरूर पढ़ना चाहिए। 

दो किताब है जो जरूर पढ़े। 

पहली किताब है 

Child Development & Pedagogy for CTET & STET यह किताब शालनी पंजाबी द्वारा लिखी गई है और बहुत ही अच्छी है सभी CTET की तैयारी करने वाले जरूर पढ़ते है। 


दूसरी किताब है 


A Complete Resource for CTET: Social Science and Pedagogy यह किताब संदीप कुमर के द्वारा लिखी गई है और कहा जाता है यह किताब सबसे अच्छी है। 

कोई टिप्पणी नहीं

Gallery