2021 में CET का Syllabus क्या है ?

 2021 में CET का Syllabus क्या है ?


क्योकि अब NRA( NRA और CET क्या है ) के द्वारा तीन बड़ी सरकारी  एजेंसी (SSC,IBPS, NTPC Railway ) की Pri-Exam की परीक्षा NRA के माध्यम से होगा जिसे CET कहा जाता है क्योकि तीनो एजेंसी के चयन करने का तरीका अलग है और सिलेबस भी तो अब सवाल है की CET का Syllabus क्या है ?

वैसे तो अभी तक NRA की तरफ से कोई भी सिलेबस नहीं दिया गया है और बतया भी नहीं गया  पैटर्न कैसा होगा  पर  यह अंदाजा लगया जा है की NRA के द्वारा परीक्षा 2021 से शुरू कर देगी और जिसे यह भी पता चल जायेगा की आने वाले सालो में पेपर किस प्रकार होंगे और तैयारी कैसे करनी होगी। 

क्या क्या अंतर देखने को मिल सकता है ?


सबसे पहल तो यह देखा जा सकता है की सिलेबस को जितना आसान बना सके उतना आसान बन सकता है क्योकि तीनो एजेंसी के पेपर एक होगा तो सबका अलग स्तर है और पेपर अलग है तो इन बातो को ध्यान में रख कर सिलेबस देखने को मिल सकता है। 






CET का Syllabus क्या है ?

अभी तक कोई सिलेबस को तैयारी नहीं किया गया तो सिलेबस क्या है यह बताना तो मुश्किल है पर इतना जरूर है की किस तरह का सिलेबस हो सकता है यह जानते है। 

सबसे पहले यह जानते है की पहले तीनो एजेंसी के Pri-Exam के  सिलेबस क्या थे। जो इन परीक्षा के लिए तैयारी करते है उनको पता है और जिनको नहीं पता है तो जानते है की पहले के सिलेबस में और अब के सिलेबस में क्या अंतर देखने को मिल सकता है। 

SSC का  Pri-Exam का Syllabus 2020

1.General Intelligence and Reasoning
2.General Awareness
3.Quantitative Aptitude
4.English Language And Comprehension


IBPS का  Pri - Exam का Syllabus 2020

1.English Language
2.General Intelligence and Reasoning
3.Quantitative Aptitude


NTPC RRB का Pre - Exam का Syllabus 2020

1.General Intelligence and Reasoning
2.General Awareness
3.Quantitative Aptitude




जैसा की देख सकते है तीनो एजेंसी का सिलेबस अलग अलग है CET के पेपर दिनों एजेंसी मिलाकर सिलेबस को तैयार किया जा रहा है।  यह कहा जा रहा है की CET का जो सिलेबस होगा वह बहुत ही बेसिक हो जो तीनो स्तर के तैयारी कर रहे उम्मीदवारो को इसे मदद मिलेगी। 


तो कैसा रहेगा CET का Syllabus?

यह कहा जा रहा है की दो चीजों में बदलाव देखने को मिल सकता है जो लोग बैंकिंग सेक्टर के लिए तैयारी कर रहे है तो यह कहा जा रहा है की इन लोगो को भी General Awareness के बारे में पढ़ना होगा क्यों की तीनो एजेंसी के एक ही पेपर होना है तो यह कॉमन है की पढ़ना होगा। 


दूसरी जो चीज कहा जा रहा है की हो सकता है जो लोग रेलवे के तैयारी कर रहे होते है उनको इंग्लिश भी पढ़नी पर सकती है क्यों की रेलवे में इंग्लिश का कोई पेपर नहीं होता है तो कहा जा रहा CET में हो सकता है क्यों की अभी तक कोई CET का सिलेबस नहीं आया तो यह बता पाना मुश्किल है CET का सिलेबस क्या है ?






कोई टिप्पणी नहीं

Gallery