कैसे वजन को कम कर सकते है?

कैसे वजन को कम कर सकते है?


आज  कल हर कोई मोटापे से पेरशान है और देखा जाये तो ये चिंता करना ठीक भी है क्यूंकि मोटापा कई बिमारिओ की वजह बनता है।  आज के समय में हर कोई आकर्षित दिखना चाहता है जो सही भी है। 

मोटापा आने का जो मुख्य कारण है आजकल लोगो के पास समय की कमी इसी कमी कारण वह आपने खान पान की चीज पर ध्यान नहीं रख पाते है और बहार का जंक फ़ूड अधिक मात्रा में लेने लग जाते है जिसमें अधिक मात्रा में फैट होता है और तेल की मात्रा भी अधिक होती है या सही नहीं होती जिसे अधिक तेजी से लोगो का वजन बढ़ने लग जाता है और उसे नियत्रण नहीं कर पाते है। 

कैसे 7 दिनों में वजन को कम कर सकते है ?

इन चीजों को हरगिज ना खाये। 

केक कुकीज़ , ब्रेड , पैस्ट्री , नमक वाली चीजे, फ्रेंच फ्राईज , पोटैटो चिप्स  क्यूंकि इसमें ज्यादा फैट की मात्रा होती जिसे शरीर का वजन बहुत ही तेजी से बढ़ता है। 

कैसे घर पर वजन को कम कर सकते है। 

घरेलु तरीके से वजन को कम कर सकते है। 

कुछ चीजों को रोज करके आप घर पर ही वजन को कम कर सकते है। 

व्यायाम :- रोज सुबह एक घंटे व्यायाम करना चाहिए क्यों की इसे शरीर का अधिक मात्रा में फैट को कम करता है। 


साइकिल या दौरना  :- वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है जो है रोज साइकिल चलना चाहिए और दौरान चाहिए जो फैट को बहुत जल्दी कम करता है। 

योगा :- यह देखा गया है जो लोग योगा करते है उनके शरीर में फैट बुल्कुल नहीं होता जिसे उनका वजन नहीं बढ़ता है और बहुत सी बीमारी से भी दूर रहते हैं इसलिए रोज कम से कम एक घंटा योगा जरूर करना चाहिए। 

नींद :- बहुत से लोग जो सही रूप से अपनी नींद को पूरा नहीं कर पाते है जिसे वह ना चाहते हुए भी उनका वजन बढ़ता चला जाता है इसलिए यह जरुरी है की नींद सही और पूरा ले। जो वजन को कम करने के लिए भी जरुरी है।


फल और सब्जिया :- कच्चे सब्जी का सेवन करने से वजन को बढ़ने से रोकता है और प्रोटीन भी सही मात्रा में शरीर को मिल पाती है।  ककड़ी , खीरा , टामटर  का सेवन करने से वजन में कमी आती है। 

    फल में लोगो को सेब , संतरा , पपीता , तरबूजा आदि का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती            है  


डाइट चार्ट ( Diet chart ) घेरलू उपाय से वजन कम कर सकते है। 


सुबह की शुरआत 

पानी को हो सके तो गुनगुना कर ले और उसमे शहद मिला ले या आप सिर्फ गुनगुने पानी को पी सकते है पर अगर शहद मिला कर भी पी सकते है जो बहुत ही फयदे मंद है जिसे  शरीर  में टॉक्सिन को कम करने में  मदद मिलती है। 

कुछ समय बाद आप ग्रीन टी या नीबू पानी भी पी सकते है। 


सुबह का नाश्ता 

ओट्स या दलिया खा सकते है साथ में सेब और ग्रीन टी लें।  सुबह हो सके तो जितना हो सके हैल्दी नाश्ता करे  जिसे आपको 200 कैलोरी तक मिल सके।  

दिन में जितना हो  सके पानी पीते रहे या आप ग्रीन टी भी पी सकते है। 


दोपहर 

रोटी के साथ दाल और दही  इसके साथ कोई उबली हुई सब्जी खा सकते है।

रात का खाना 

रोटी के साथ कोई भी हरी सब्जी खा सकते है या चने की दाल या मछली खा सकते है साथ में सलाद खा सकते है उसके बाद सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते है। 






कोई टिप्पणी नहीं

Gallery