NRA CET क्या है ?

NRA  क्या है  ?

National Recruitment Agency ( NRA)  जिसका कार्य यह की  पहले उम्मदीवार अलग - अलग सरकारी  भर्ती  के लिए  अलग फॉर्म को भरते थे फिर इन  सभी भर्तियों के लिए अलग अलग Exam Fees देना पड़ता था  पर NRA ( National Recruitment Agency ) आने से सभी उम्मीदवारों को  सिर्फ एक फॉर्म भरना है  और एक बार ही Exam  फीस देना होगा। यह  Exam को CET  (Common Entrance Test ) के रूप में होगा। 


CET  क्या है?


इसका मतलब Common Entrance Test है।  जो NRA के द्वारा लिया जायेगा।  यह एक साल में दो बार होगा।  यह Govt Exam का पहला चरण है जो सभी सरकारी भार्तिओं के लिए सिर्फ एक ही पेपर होगा। 



 उसके बाद उम्मीदवार आपने इच्छा अनुसार अगले परीक्षा के लिए चयन कर सकते है आगे वह कौन से पेपर देना चाहते है ( SSC, IBPS , NTPC Railway Exam ) उम्मदीवार अपने इच्छा अनुसार कोई भी exam दे सकते  है। 




CET की परीक्षा में पास होने पर इसके मान्यता 3 सालो तक रहेगी मतलब उम्मीदवार को तीन सालो तक पहले चरण की परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी वह दूसरे चरण का सीधा परीक्षा दे सकता है 


NRA से क्या होगा?

NRA का गठन करने का उदेश्य यह ही पहले अगर कोई सरकारी पेपर देना हो तो उसके लिए अलग फॉर्म भरना परता है और फीस भी ली जाती थी exam देने के लिए उम्मीदवारों को दूसरे राज्य में जाना परता था जिसे गरीब छात्रों को बहुत पेरशानी उठानी पड़ती थी 



 इसके गठन होने से सभी सरकारी exam के पेपर अब एक बार लिया जाएगा और उन पेपर के लिए अलग अलग शुल्क नहीं देना होगा जिसे गांव और गरीब छात्रों को काफी मदद मिलेगी। 


NRA की परीक्षा कब होंगे ?

NRA के द्वारा साल में दो बार परीक्षाये को आयोजित किया जायेगा। 





NRA की परीक्षा कैसे होगी?

NRA  CET  के द्वारा परीक्षा लिया जाएगा। जिसमे SSC, IBPS, NTPC Railway के ग्रुप B और C पदों के लिए  परीक्षा होगी। इस परीक्षा में पास होना जरुरी है तभी आप अगले चरण का exam दे सकते है अगर आप  इस परीक्षा में पास नहीं हो पाते तो आप अगले चरण का एग्जाम नहीं दे सकते। 


CET का सिलेबस क्या होगा ?

CET की परीक्षा तीन स्तर पर आयोजित किया जाएगा।  डिग्री , 12 वीं , 10 वीं  में उत्तीर्ण उम्मीदवार CET की परीक्षा को दे सकते है।  इसके अनुसार ही सिलेबस होगा। 


CET की परीक्षा किन भाषाओं में आयोजित किया जाएगा ?

CET 12 भाषाओं में मान्य रहेगा मतलब छात्र 12 भाषओं में से किसी भी भाषा में परीक्षा को दे सकते है। 



 








कोई टिप्पणी नहीं

Gallery