हिन्दी भाषा की 10 सबसे प्रसिद्ध किताबे

हिन्दी भाषा की 10 सबसे प्रसिद्ध किताबे जिसे पढ़ कर आपके जीवन में बहुत प्रभाव डाल सकता या आपके जीवन को बदल भी सकता है।

एक छोटा सा वाक्य हुआ की एक लड़का जिसकी उम्र लगभग 21-24  की होगी वह जीवन में बहुत परेशान था उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था की वह क्या करे वह लड़का अपने आप को ढूंढ रहा था तो उसके साथी ने कुछ किताबो के नाम बताया और बोला की इनको पढ़ कर देखो शायद तुझमे कुछ बदलाव आए जब उस लड़के ने इन किताबो को पढ़ा तब उसके सवालों के जवाब मिले इसलिए कभी ये नहीं सोचना   चाहिए की हमरा जीवन ख़तम हो गया है बहुत से रास्ते हैं बस  उसे ढूंढने की जरुरत है। 
 

1. रश्मिरथी 


यह एक साहित्य है जिसका अर्थ है " सूर्य किरण रथ का सवार " इसे भारत के महान राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर द्वारा लिखी गई थी।  इसका प्रकाशन 1952 में लोकभारती प्रकाशन द्वारा किया गया था। 
इसमें महान दानवीर कर्ण के व्यक्तित्व और  उनको  जीवन शैली और उनको महान दानवीर क्यों कहा जाता है इसका बहुत ही ख़ूबसूरती से दर्शाया गया है और उसक लेखन बहुत सोन्दर्ये से कर्ण का उल्लेख किया गया है।  यह मायने नहीं रखता की आपने कहा किस जाति में जन्म लिया है मायने यह रखता है की आप कर्म कैसे करते है।  इस किताब को पढ़ कर कुछ सवालो के जवाब जरूर मिलते  हैं। 

2. गीतांजलि 


इसे भारत के प्रसिद्ध लेखक रवीन्द्र नाथ टैगोर ने लिखा था जिसका प्रकाशन  1910 में बंगाली भाषा  में की गई थी उसके बाद इसका 1912 में अंग्रेजी में अनुवाद किया गया पर यह कहा जाता है की इसका अंग्रेजी अनुवाद सही नहीं है पर भारत की पहली किताब बनी जिसने नावेल प्राइज का पुरस्कार मिला था। इस किताब में भक्तिमय गाने है जो उस समय सबसे लोकप्रिय थे। 


3. मधुशाला 


एक महान हिंदी काव्य है जो भारत के सबसे लोकप्रिय लेखक हरिवंश राय जी द्वारा 135 रुबाइयां यानि चार पंक्तियों  वाली कविता  है जो 2015 में हिंदी पॉकिट बुक्स द्वारा प्रकाशित हुआ। यह किताब में ऐसे कविता है जो ज़िन्दगी को किसी भी माध्यम से समझ सकते है इस किताब में शराब और मदिरा के माध्यम से जीवन के जीने के तरीको का उल्लेख है।

4. गोदान 


यह उपन्यास अपने आप में महान उपन्यास है जो लोग उपन्यास को पढ़ना पसंद  करते है यह किताब उनके लिए ही है।  इस महान उपन्यास को लिखने वाले को  भारत के सभी लोग जानते है इनकी कहानियाँ शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने नहीं पढ़ा हो।  

मुंशी प्रेम चंद द्वारा लिखी इस उपन्यास में यह सभी चीजे है जो एक अच्छे साहित्य में होना चाहिए इस किताब को 1936 में प्रकाशित किया गया यह प्रेमचंद जी की अंतिम उपन्यास थी। इस उपन्यास में गाँव  के लोगो के मन में निराशा आंकाक्षा , जात-पात , झूट , लालच आदि को बहुत ही खूबसूरती से चित्रण किया गया है। 


5. रागदरबारी 


इस किताब को हिन्दी के महान लेखक और साहित्यकार श्रीलाल शुक्ल ने 1968 में लिखा था इसका लेखन बहुत अच्छे तरीके से किया गया है यह व्यंग है जो लोग व्यंग क्या होता है वह जानते है तो उन्होंने इस किताब को जरूर पढ़ा होगा।   यह अबतक का सबसे अलग व्यंग है इसलिए तो 1970 में इस किताब के लिए श्रीलाल शुक्ल को साहित्य अकादमी का पुरस्कार मिला था जो साहित्य में महान पुरस्कार माना जाता है। 
इस साहित्य में आधुनिक भारत का आधार मान कर गाँव के शैली का चित्रण किया गया और इस किताब में लोकतत्र को अलग ही तरह से चित्रण किया गया है हिंदी भाषा और हिंदी में पढ़ना पसंद करते है तो इसे जरूर पढ़े। 


6. मैला आँचल 


यह बहुत ही प्रसिद्ध उपन्यास है जिसे फणीश्वर नाथ ने 1954 में लिखा था यह हिन्दी की महान एंव प्रसिद्ध उपन्यास है। इस किताब से रेणु जी काफी लगाव था इस किताब के माध्यम से ग्रामीण इलाको में होने वाले घटनाओ को बहुत सुन्दर से उलेख किया गया है।  इसमें भुखमरी , धर्म की आर में होने वाली बुराई , अंध विश्वास आदि का चित्रण बहुत अच्छे ढंग से किया है। 



7. कितने पाकिस्तान 


हिंदी के वियख्यात लेखक कमलेश्वर जी ने लिखी है जिसका प्रकाशन 2000 में हुआ था और  2003 में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला।  इस किताब में 1947 के बाद होने वाली हिन्दू मुस्लिम के सबंध पर आधारित यह उपन्यस है  जो 1950 तक मुद्दे पर यह किताब जो उस समय के जीवन शैली को दर्शता है। 


8. कामायनी 

 हिंदी भाषा का एक महाकाव्य है जिसके लेखक जयशंकर प्रसाद है यह इनकी अंतिम काव्य रचना है जो साल 1936  में प्रकाशित हुई और बहुत ही सुन्दर किताब है। 



9.  गुनाहो के देवता 


इसके लेखक धर्मवीर भारती थे इस किताब का प्रकाशन 1949 हुआ था उस समय यह सबसे लोकप्रिय थी और सबसे जयदा पढ़े जाने वाली किताब बनी।  इस किताब में प्रेम का बहुत ही अच्छा चित्रण देखने को मिलेगा। 




10. निर्मला 

यह मुंशी प्रेम चंद द्वारा लिखी गई प्रसिद्ध उपन्यास है। इसका प्रकाशन 1927 में हुआ था।  इस किताब में देहज और महिलो के साथ होने वाले कष्ट का चित्रण बहुत ही अच्छे ढंग से किया है।  इसे जरूर पढ़ना चाहिए 



जीवन की सबसे अच्छी दोस्त किताबे ही होती है और यह सच भी है जब कभी अकेला या निराश हो इन किताबो में से किसी एक को पढ़ कर देखिये जीवन में अनेक रास्ते जरूर मिलेगा। 


 





कोई टिप्पणी नहीं

Gallery