" आ गई कोरोनावायरस कि दवाई " ( Glenmark pharmacy Covid drug )

"आ गया कोरोनावायरस  का इलाज " 




हां ! आपने सही सुना है आ गई कोरोनावायरस की दवाई जिसकी कीमत सिर्फ 103 रुपए बताई जा रही है ।


इस दवाई का नाम Favipiravir है जिसको कंपनी ने FabiFlu के नाम से लॉन्च करा है जिसकी कीमत मात्र 103 रुपए प्रति टैबलेट बताई जा रहा है 




Glenmark pharmacy ने इस दवाई को दुनिया के सामने रखा है और यह भी बताया जा रहा को ये दवाई सिर्फ युवाओं को दी जाएगी और वह लोग जिनको किडनी और लीवर की बीमारी है उनको ये दवाई नहीं दी जाएगी ।

क्या यह दवाई इस वायरस को खत्म कर सकती है ?

ये बताना तो बहुत मुश्किल है कि यह दवाई कितनी कामयाब होगी और ये इस वायरस को खत्म कर पाएगी या नहीं पर यह जरूर कहा जा रहा है ये दवाई का इस्तेमाल उन लोगो पर कामयाब है जिनको कोरोनावायरस के हल्के लक्षण है उन लोगो पर ये दवाई बहुत काम आ रही है और वह मरीज़ जल्दी ठीक हो जा रहे है ।

इस दवाई का इस्तेमाल कैसे करना है ?

कंपनी का यह कहना है कि मरीज़ को पहले दिन इस दवाई को 1800 एमजी (mg) की खुराक दो बार लेनी है उसके बाद 14 दिनो तक  800 एमजी (mg) की खुराक दो बार लेनी है । कंपनी का ये कहना को 4 दिनो के बाद मरीज़ 88% तक ठीक हो जाता है ।

क्या भारत में इस दवाई का इस्तेमाल कर रही है ?

 DCGI भारतीय औषधि महानियंत्रक की तरफ से इस दवाई को मंजूरी मिल गई है मगर इस दवाई को हल्के लक्षण वाले मरीजों को ही देना है । बाज़ार में यह दवाई मिल रही है या नहीं ये बता पाना मुश्किल है पर इस दवाई के आने के बाद थोड़ी मुश्किल कम हुई है जिस तरह से भारत में वायरस बढ़ रहा है उसमे ये खबर थोड़ी राहत मिल सकती है ।

कोई टिप्पणी नहीं

Gallery