"बिहार क्या है "( Bihar kya hai )

बिहार क्या है ?



बिहार क्या है ?  बिहार के रहने वाले लोगो से ये सवाल जरुर पूछा जाता है इसका जवाब बहुत कम लोग ही दे पाते है या कोई देता नहीं है ।


तो आइए जानते है बिहार के बारे में और ये भी जानते है कि अन्य राज्य से क्यों अलग है और आज के समय में ये अपना वजूद खोता जा रहा है ।

जब आज के समय में किसी दूसरे शहर में एक बिहार के रहने वाले से ये पूछा जाता है कि आप किस राज्य से हो तो वह बताने में डर रहा है क्या आपको इसकी वजह पता है कुछ रिसर्च से पता चला है कि बिहार के लोग क्यों डर रहे है क्यों शहरों में उनका मजक बनाया जाता है बिहार को गाली के रूप में इस्तमाल किया जाता है जैसे " ओय बिहारी इधर आ " मतलब उसके नाम से नहीं उसके राज्य की वाजे उसे गाली दिया जाता है उसका मजाक बनाया जाात है ।

आपको इन बातो को पढ़ कर शायद बिहारी के लोगों लिए सामान बढ़ जाए ।

कुछ महीने बाद बिहार में चुनाव होने वाले है और इस साल यह  तय हो जाएगा कि आने वाले 5 साल बिहार में विकास होगा या नहीं ।




इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि लोगो को बिहार के बारे में पता चले ।

बिहार का इतिहास ।

बिहार के बारे में तो लोग बहुत जानते है मगर शायद ही कोई इसके इतिहास के बारे में कोई  रुचि दिखता है । बिहार का इतिहास भारत का सबसे पुराना इतिहास में से एक है इस राज्य में महान शासक जन्म हुए है उनमें से एक है चंद्रगुप्त मौर्य और दूसरे चक्रवर्ती सम्राट अशोक । चंद्रगुप्त मौर्य ये वही राजा था जो उस समय का राजा ना होते हुए भी कभी भारत को  सिकन्दर  नहीं जीत पाया । बिना युद्ध से उसको वापस भेज दिया अगर बिहार के इतिहास के बारे बात करे तो इसका इतिहास खतम होने वाला नहीं है ।




गौतम बुद्ध की ज्ञान की प्राप्ति से लेकर जैन धर्म के 24 तीर्थकर महावीर का जन्म इसी राज्य में हुआ और शायद ही किसी को पता होगा कि आर्यभट का जन्म बिहार में ही हुआ था इसलिए लोग बोलते है ने बिहार के लोगो का दिमाग मैथ्स में तेज होता है शायद इनके पूर्वज है इसलिए इन्होंने ही 0 दिया है जिसे आज लोग गिनती सिख पाए है फिर भी बिहार का कोई नाम नहीं है ।







भारत का सबसे तेज विमान तेजस का निर्मण करने वाले वैज्ञानिक बिहार के है । महान शहनाई वादक उस्ताद बस्मिल्लाह खान भी बिहार के है भारत के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद वह भी बिहार के है थे अगर ये बाते बिहार का कोई पढ़ रहा है तो कभी ये शर्म ना करे कि में बिहार का नहीं हूं बल्कि गर्व से बोले में बिहार का रहना वाला हूं।




अपने विचार Comments कर जरूर बताए।



कोई टिप्पणी नहीं

Gallery